What is Tense

About Tense in Hindi

What is Tense

TENSE (काल)

जिस किस वाक्य से हमें किसी काम का होने या करने का पता चले उसे TE(काल) कहते हैं

जैसे :- राम आम खाता हैं, मैंने उसको देखा , वह कल जायेगा

How many types of Tense (काल) ?

काल कितने प्रकार के होते हैं ?

Tense (काल) तीन प्रकार के होते हैं

1.  वर्तमान काल (present Tense)

2. भूत काल (Past Tense)

3. भविष्यत् काल (Future Tense)

What is Present Tense (वर्तमान काल) ?

Present Tense (वर्तमान काल):- जिस वाक्य से किसी काम का होने या करने का पता चले उसे Present Tense (वर्तमान काल) कहते हैं

जैसे :- राम आम खाता है , वह जा रहा हैं, राम आम खाता हैं वाक्य से हमें ये पता चलता हैं की, राम आम खाने का काम कर रहा है जो की Present Tense में हैं, उसी तरह वह जा रहा है इस वाक्य में हमें यह पता चलता हैं की वह जाने का काम कर रहा हैं

What is Past Tense (भूत काल ) ?

What is Past Tense (भूत काल ) :-जिस वाक्य से हमें यह पता चले की काम हो चूका हैं , उसे Past Tense यानि की भूत काल कहते हैं,

जैसे :- मैंने खा लिया था, वह दिल्ली गया था , मैंने खा लिया था वाक्य से यह पता चलता हैं की जो खाना है वो मैंने कब का खा लिया यानि वह कब का ख़त्म हो चूका हैं, उसी तरह वह दिल्ली गया था , इस वाक्य से यह पता चलता है की वह कभी दिल्ली गया था जो बीत चूका हैं

यानी दूसरे Sense में हम यह कहते है की बीते हुए समय को Past Tense यानि भूत काल कहते हैं

What is Future Tense (भविष्यत् काल)?

What is Future Tense (भविष्यत् काल)  :- भविष्य में आने वाले समय को Future Tense , यानी भविष्यत् काल कहते हैं

जैसे : - वह आएगा , मैं दूध पियूँगा , मेरा दोस्त कल दिल्ली से आएगा,

वह आएगा से यह पता चलता हैं की वह आया नहीं है लेकिन आएगा यानि यहाँ पर आने वाले समय की बात हो रही हैं , उसी तरह मैं दूध पियूँगा यानी मैंने पिया नहीं है अभी पियूँगा इसमें भी Future की बात हो रही है ,मेरा दोस्त कल दिल्ली से आएगा यानि अभी आया नहीं है लेकिन आएगा

 


No comments

Theme images by saw. Powered by Blogger.